खिलाड़ियों पर पैसे और इनामों की बरसात


cup.jpg
नई दिल्ली।। भारतीय क्रिकेट टीम के विश्व चैंपियन बनते ही खिलाड़ियों पर पैसे और पुरस्कारों की बारिश होने लगी है। इसकी शुरुआत सबसे पहले बीसीसीआई ने टीम के हर खिलाड़ी को एक-एक करोड़ रुपये देने की घोषणा के साथ की।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने पुरस्कार वितरण समारोह के दौरान ही टीम के सभी 15 सदस्यों को एक-एक करोड़ रुपये, कोच गैरी कर्स्टन और उनके सहयोगी स्टाफ में से प्रत्येक को 50 लाख रुपये देने की घोषणा की। बीसीसीआई ने इसके साथ ही चयन समिति के प्रत्येक सदस्य को 25 लाख रुपये देने का भी ऐलान किया। इसके अलावा टीम इंडिया को विश्व विजेता बनने पर चमचमाती ट्रोफी के अलावा साढ़े 32 लाख डॉलर की भारी भरकम इनामी राशि भी मिली, जिससे टीम का हर खिलाड़ी बीसीसीआई की घोषणा से पहले ही एक-एक करोड़ का मालिक बन गया था।

दिल्ली सरकार टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को दो करोड़ रुपये और दिल्ली के खिलाड़ी-गौतम गंभीर, वीरेंद्र सहवाग, विराट कोहली और आशीष नेहरा को एक-एक करोड़ रुपये बतौर इनाम देगी। गुजरात सरकार ने अपने सूबे के खिलाड़ियों यूसुफ पठान और मुनफ पटेल को सर्वोच्च खेल पुरस्कार एकलव्य अवॉर्ड देने की घोषणा की है।

झारखंड और उत्तराखंड सरकार ने धोनी को सम्मानित करने का ऐलान किया है। झारखंड के उप मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने टीम इंडिया को बधाई देते हुए कहा कि धोनी को झारखंड खेल रत्न का अवॉर्ड दिया जाएगा।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री रमेश पोखरिया निशंक ने भी धोनी को बधाई देते हुए घोषणा की कि भारतीय कप्तान को उत्तराखंड रत्न पुरस्कार दिया जाएगा। इस पुरस्कार की राशि और अन्य औपचारिकताएं उत्तराखंड मंत्रिमंडल बाद में तय करेगी। निशंक ने मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर और धोनी को पहाड़ों की रानी मसूरी में एक रिहायशी प्लॉट या घर देने का वादा किया। उन्होंने यह भी कहा कि राज्य में धोनी के नाम पर एक स्टेडियम बनाया जाएगा। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी. एस. येदयुरप्पा ने विजेता टीम के हर खिलाड़ी को बेंगलुरु विकास परिषद से रिहायशी प्लॉट देने की घोषणा की।

उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री मायावती ने भी प्रदेश के दो खिलाड़ियों सुरेश रैना और पीयूष चावला को मान्यवर श्री कांशीराम अंतर्राष्ट्रीय खेल पुरस्कार से सम्मानित करने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के इन दोनों खिलाड़ियों ने भारतीय टीम को फाइनल में पहुंचाने और टीम को जिताने में अपना योगदान देकर प्रदेश का नाम रोशन किया है।

कांशीराम खेल पुरस्कार से सम्मानित होने वाले टीम स्पर्धा के स्वर्ण विजेताओं को 10 लाख रुपये और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जाता है।

Views: 2

Tags: क्रिकेट, टीम, भारतीय

Comment

You need to be a member of Bihar Social Networking and Online Community to add comments!

Join Bihar Social Networking and Online Community

© 2014   Created by YouBihar

Badges  |  Report an Issue  |  Terms of Service